हेमन्त सरकार की टीम ने मुंगेर में पुलिस पदाधिकारियों को दी साइबर क्राइम से निपटने की विशेष ट्रेनिंग


 







    इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग से जहाँ बिहार का कोई भी क्षेत्र अब अछूता नहीं रहा है वहीँ मधेपुरा की कुछ प्रतिभाएं कम्प्यूटर और इंटरनेट से निकल कर अब सायबर तकनीक के गुर सिखाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.
 मुंगेर में पुलिस अधीक्षक आशीष भारती के द्वारा मुंगेर पुलिस को बढ़ते सायबर क्राइम और उनसे निपटने के गुर सिखाने के लिए सायबर सिक्यूरिटी पर प्रशिक्षण कार्यशाला को संचालित करने के लिए मधेपुरा के हेमंत सरकार की टीम को आमंत्रित किया गया. मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित श्रृष्टि इन्फोटेक के निदेशक हेमंत सरकार के साथ अभिषेक और वैभव के द्वारा रविवार को मुंगेर के पुलिस पदाधिकारियों को बदलते साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया गया और तीनों एक्सपर्ट्स ने उन्हें साइबर क्राइम से निपटने के विशेष गुर सिखाये गए. जिनमें विशेष रूप से हैकर से निपटने के तरीके, बैंक फ्रॉड के अलावे सायबर वर्ल्ड के नए चैलेन्ज में खुद को तैयार करना अदि शामिल थे.                      

       प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसपी आशीष भारती खुद भी जिले के सभी थाना के अधिकारीयों के साथ उपस्थित थे. जाहिर है जहाँ सायबर क्राइम बेतहाशा बढ़ रहे हैं वहां पुलिस पदाधिकारियों का इससे लड़ने के लिए सक्षम होना निहायत ही जरूरी है जिसमें इस तरह के प्रशिक्षण उन्हें और मजबूत बनाने में मददगार साबित होंगे.

Comments

Popular posts from this blog

कैसे पहचाने फेक वेबसाइट को

साइबर अपराधों से संबंधित भारतीय दण्ड संहिता